ये हैं ऐसे Snake, सूंघने से ही निकल जाती है लोगों की जान, जानकर चौंक जाएंगे आप

Join and Get Faster Updates

Snak, भारत एक ऐसा देश है जहां सांपों की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से कुछ बेहद खतरनाक होती हैं। वैसे तो सनातन धर्म में लोग सांपों की पूजा भी करते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि वे डर के कारण उन्हें मार भी देते हैं। भारत में भी हर साल सांप के काटने से कई लोगों की मौत हो जाती है। Snake

कुछ सांप ऐसे होते हैं जिन्हें काटने के बाद लोगों की जान बचाई जा सकती है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके काटने से जान जाना तय है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये इतने जहरीले होते हैं कि इनके काटने के बाद इंसान को बचाना नामुमकिन होता है। आज हम आपको भारत के सबसे जहरीले सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपका दिल दहल जाएगा।

कामनक्रेट सांप से चली जाती है जान

देश में एक ऐसा आम सांप होना चाहिए जो बहुत खतरनाक हो, जिसके काटने से इंसान की मौत तय है। इसके काटने के बाद व्यक्ति को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही घायल अवस्था में व्यक्ति बेहोशी महसूस करने लगता है। इतना ही नहीं समय पर इलाज नहीं मिलने से जान भी चली जाती है।

इसके अलावा सॉफ्ट स्केल्ड वाइपर एक ऐसा सांप है जिसे लोग पहचान भी नहीं पाते हैं. यह प्रकृति में अपने को छिपाने का काम करता है। अपने इसी गुण के कारण वह बड़ी चतुराई से शिकार करता रहता है। यह भारत के सभी कोनों में पाया जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह दिन की अपेक्षा रात में ज्यादा घूमता है।

See also  Sapna Choudhary ने ईद के दिन दिखाया अपना जलवा, ताऊ में भी भरगया जोश और हो गया कांड, देखे विडियो

सॉफ्ट-स्केल्ड वाइपर का जहर रक्त के थक्के बनाने वाले कारकों को नष्ट करके काम करता है। कोमल शल्क वाले वाइपर जब किसी व्यक्ति को काटते हैं तो मसूढ़ों से खून आने की शिकायत होती है। इसके बाद समय पर इलाज न मिले तो व्यक्ति की जान चली जाती है।

स्पैक्टेकल्ड कोबरा सांप भी ले लेता जान

चश्माधारी कोबरा सबसे खतरनाक सांपों में गिना जाता है, जो भारत के दक्षिणी राज्यों में पाया जाता है। इसे एक प्रकार का कोबरा सांप माना जाता है। चश्माधारी कोबरा को लेकर लोगों में काफी डर है। इतना ही नहीं, हिंदू धर्म में नाग को देवता की उपाधि दी गई है, जिन्हें शेषनाग के रूप में भी पूजा जाता है।

अगर यह सांप किसी को काट ले तो न्यूरोटॉक्सिक जहर तेजी से फैलता है। इससे घायल व्यक्ति लकवाग्रस्त हो जाता है। बाद में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

Leave a Comment