Tax Rule Big Update : अब कोई नहीं कर पायेगा टैक्स चोरी, आ गया नया सिस्टम, देखे

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली : Tax Rule Big Update:- टैक्स भरने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है और इस समय सरकार ने एक नई व्यवस्था शुरू करने का ऐलान किया है और बताया है कि अब कोई भी टैक्स चोरी नहीं कर पाएगा. आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से…

Tax Rule Big Update

Govtnews24 Webteam:  Nirmala Sitharaman: अगर आप भी हर साल इनकम टैक्स भरते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ईमानदार टैक्स पेयर्स की तारीफ होनी चाहिए.

income tax last date : इसके अलावा नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। एक कार्यक्रम में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा आयकर नियमों का दुरुपयोग करने और आयकर रिफंड का दावा करने के सबूत मिले हैं.

शेल कंपनियों के फंड का पता चला

वित्त मंत्री ने कहा कि डीप डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स (एआई टूल्स) का इस्तेमाल कर शेल कंपनियों के फंड का पता लगाया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे में जब शेल कंपनियों में पैसे जाने के सबूत आपके सामने हैं तो सीबीडीटी या सीबीआईसी चुप नहीं रह सकते.

ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए ताकि टैक्स पेयर्स का भरोसा बना रहे। उन्होंने सीबीडीटी की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे गलत करने वालों का पीछा करने में खुशी होती है।

रिफंड के रूप में 400 करोड़ मिले हैं
वित्त मंत्री सीतारमण ने उदाहरण देते हुए कहा, 300 से ज्यादा कंपनियां न्यूनतम इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ 50 वर्ग मीटर क्षेत्र में काम कर रही हैं. लेकिन रिफंड के तौर पर उन्हें 400 करोड़ रुपये मिलते हैं। इनकम टैक्स से जुड़े विभागों पर टैक्स टेररिज्म का आरोप लगा तो रहेगा। उन्होंने अमेरिका में बैंकिंग संकट को लेकर कहा कि भारत के लिए कोई खतरा नहीं है। लेकिन अगर मंदी आती है तो इसका असर अलग-अलग सेक्टर्स के एक्सपोर्ट पर पड़ सकता है।

See also  iOT News: Matter Motor और Airtel में हुई डील, बाइक में IoT फीचर देखेगी एयरटेल

आवेदनों को समय पर संसाधित किया जाना चाहिए
इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सीबीडीटी को करदाताओं के सभी आवेदनों पर समय पर कार्रवाई करनी चाहिए. वित्त मंत्री ने कहा कि आवेदनों के निस्तारण की समय सीमा तय की जाए। इसके सीबीडीटी का विस्तार करते हुए करदाताओं को जागरूक करने के प्रयास किए जाने चाहिए। बातचीत के दौरान उन्होंने करदाताओं की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया।

Leave a Comment