Savitribai Phule Kishori Yojana 2023 Online Apply : सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, आवेदन कैसे करें?

Join and Get Faster Updates

Savitribai Phule Kishori Yojana 2023 Online Apply, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2019 मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की थी, लेकिन वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को संशोधित कर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है.

Savitribai Phule Kishori Yojana Online, Savitribai Phule Kishori Yojana Docuements, Savitribai Phule Kishori Yojana Benefits, Savitribai Phule Kishori Yojana Registration, Savitribai Phule Kishori Yojana Status Check

Govtnews24 Webteam: नई दिल्ली: इसलिए अब वर्तमान में राज्य की बालिकाओं को पहले की तरह मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा बल्कि उन सभी हितग्राहियों एवं बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जायेगा.

इस योजना के तहत आठवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक की सभी लड़कियों की आर्थिक स्थिति में मदद की जाएगी और कुछ जिलों में इस योजना का लाभ शुरू किया गया है, इस योजना का लाभ झारखंड के निवासी को दिया जाएगा जो कि एक स्थायी निवासी। Savitribai Phule Kishori Yojana Online, Savitribai Phule Kishori Yojana Docuements, Savitribai Phule Kishori Yojana Benefits, Savitribai Phule Kishori Yojana Registration, Savitribai Phule Kishori Yojana Status Check

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के स्थान पर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ सभी बालिकाओं को दिया जा रहा है क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकें और इस योजना का लाभ बालिकाओं को मिल सके। सरकार इसलिए दे रही है कि सभी बालिकाएं अच्छी पढ़ाई कर आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें, उन्हें किसी के भरोसे न रहना पड़े, इसलिए उनके भविष्य को संवारने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

See also  Indian Army: भारतीय सेना में बड़ा बदलाव, ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारी पहनेंगे एक जैसी वर्दी, आखिर क्यों?

सावित्रीबाई फुले किशोरी योजना 2023 Savitribai Phule Kishori Yojana
सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023 – सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य की सभी लड़कियों को शिक्षा से जोड़ने के लिए शुरू की गई है। कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाली सभी लड़कियों को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी इसके अलावा 18 वर्ष की आयु के बाद उन सभी लड़कियों को ₹2000 की एकमुश्त राशि दी जाएगी ताकि सभी लड़कियां उपयोग कर सकें यह उनकी उच्च शिक्षा या शादी के लिए है।

SECC-2011 की जनगणना के तहत शामिल 2700000 परिवारों और 1000000 अंत्योदय कार्डधारक परिवारों की लड़कियों को लाभ दिया जाएगा, यानी कुल मिलाकर 37 लाख परिवारों की बेटियों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। Savitribai Phule Kishori Yojana Online, Savitribai Phule Kishori Yojana Docuements, Savitribai Phule Kishori Yojana Benefits, Savitribai Phule Kishori Yojana Registration, Savitribai Phule Kishori Yojana Status Check सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023 के तहत लाभान्वित होने से सभी लड़कियां निरंतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी जिससे विवाह पर रोक लगेगी और बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

Savitribai Phule Kishori Yojana का उद्देश्य
इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी बालिकाओं और बालिकाओं को किश्तों में आर्थिक सहायता देकर उनकी निरक्षरता में सहायता करना और उन्हें अच्छी शिक्षा देना है क्योंकि बहुत सी ऐसी बालिकाएं हैं जो रात में शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं लेकिन उनके परिवार के लोगों की आर्थिक स्थिति ऐसा नहीं है कि वे अपनी लड़कियों को अच्छी शिक्षा दिला सकें, कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वे शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हैं, लेकिन अब सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत सभी पात्र परिवारों की लड़कियां आ गई हैं।

See also  Sapna chaudhary : स्टेज पर डांस करते हुए सपना चौधरी ने की ऐसी हरकत, सूट उतारकर दिखाई बॉडी

उन सभी को 8वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक वित्तीय वर्ष सहायता दी जाएगी ताकि वे शिक्षित हो सकें जिसके परिणामस्वरूप राज्य में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और इस पर बाल विवाह पर रोक लगाई जा सकेगी। Savitribai Phule Kishori Yojana Online, Savitribai Phule Kishori Yojana Docuements, Savitribai Phule Kishori Yojana Benefits, Savitribai Phule Kishori Yojana Registration, Savitribai Phule Kishori Yojana Status Checkसावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि राज्य की सभी बेटियों की सुरक्षा और सुरक्षा के स्तर में सुधार किया जा सके।

झारखंड Savitribai Phule Kishori Yojana के लाभ

  • मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत झारखंड में वर्ष 2019 में की गई थी। लेकिन अब वर्ष 2023 में इसे बदलकर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।
  • अर्थात अब किशोरियों/लड़कियों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ पूर्व की भांति नहीं दिया जायेगा, बल्कि इसके स्थान पर बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जायेगा.
  • इस योजना के माध्यम से 8वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • लाभार्थी बालिका को उसकी उच्च शिक्षा या 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद शादी के लिए ₹20000 का एकमुश्त अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के 37 लाख परिवार, जिसमें SECC-2011 की जनगणना में शामिल 27 लाख परिवार और 10 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे बालिका के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से ऑफलाइन रखी गई है। आवेदन के लिए बालिका अपने विद्यालय, प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में भी संपर्क कर सकती है.
  • राज्य में यह योजना लड़कियों को शिक्षा से जोड़े रखेगी, जिससे लड़कियों का भविष्य उज्ज्वल होगा।
See also  E-Shram Card Check Balance: घर बैठे चेक करें अपना ई-लेबर कार्ड बैलेंस, जानें पूरी डिटेल

Savitribai Phule Kishori Yojana के तहत पात्रता और मानदंड

  • बालिका झारखंड की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • 2011 की जनगणना में शामिल अंत्योदय कार्ड धारक परिवार की सभी लड़कियां इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं।
  • यदि लाभार्थी बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्र नहीं होगी।
  • घोषित किया जाएगा और उसे ₹20000 की एकमुश्त राशि भी नहीं दी जाएगी।
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है जो आधार कार्ड से जुड़ा हो।

Savitribai Phule Kishori Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंत्योदय कार्ड
  • सेक -2011 के तहत निगमन का प्रमाण पत्र
  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

Savitribai Phule Kishori Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का आवेदन पत्र अपने नजदीकी आंगनबाड़ी से प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों और सूचनाओं को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • अब आपको यह पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा.
  • इस तरह आप सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment