Indian Army: भारतीय सेना में बड़ा बदलाव, ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारी पहनेंगे एक जैसी वर्दी, आखिर क्यों?

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली : Indian Army, एक अगस्त से ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक जैसी वर्दी पहनने का फैसला लागू हो सकता है. फिलहाल इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Indian Army
Govtnews24 Webteam:  Indian Army Uniform Update: अब यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय सेना में मूल कैडर और नियुक्ति के बावजूद ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी लाने का फैसला किया गया है। सूत्रों का कहना है कि हाल ही में संपन्न सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान विस्तृत विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है. हालांकि कर्नल और उससे नीचे के रैंक के अधिकारियों की वर्दी में कोई बदलाव नहीं होगा.

Indian Army: सूत्रों के मुताबिक, फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और ऊपर) के वरिष्ठ अधिकारियों की हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब एक जैसे होंगे। ध्वज-रैंक के अधिकारी अब कोई डोरी नहीं पहनेंगे। बदलाव इस साल 1 अगस्त से लागू होंगे। भारतीय सेना में कर्नल और उससे नीचे के रैंक के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी पहले की तरह ही रहेगी।

क्यों लिया गया ये फैसला?

एक सूत्र ने कहा कि रेजिमेंटल सीमाओं से परे, वरिष्ठ नेतृत्व के बीच सेवा मामलों में सामान्य पहचान और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए, भारतीय सेना ने ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी अपनाने का फैसला किया है। कर चुके है। यह निष्पक्ष और न्यायपूर्ण संगठन होने के लिए भारतीय सेना के चरित्र को भी मजबूत करेगा।

See also  Government Scheme 2023: इस योजना से जुड़ें किसानों को सरकार दे रही है 5 लाख रुपये तक का लाभ, क्या आप भी शामिल?

इन अधिकारियों के लिए कोई रेजिमेंटल सीमाएँ नहीं हैं

मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल और जनरल सहित ब्रिगेडियर स्तर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के पास रेजिमेंटल सीमाएं नहीं हैं। भारतीय सेना में, ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के अधिकारी वे होते हैं जो पहले से ही इकाइयों, बटालियनों की कमान संभाल चुके होते हैं और ज्यादातर मुख्यालय या प्रतिष्ठानों पर तैनात होते हैं।

Leave a Comment