Rajasthan Weather Update: राजस्थान को मिली गर्मी से राहत, अगले 2 दिनों तक लगातार

Join and Get Faster Updates

Rajasthan Weather Update, राजस्थान मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बाड़मेर, जालोर, सिरोही और धौलपुर के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया गया है कि अगले 3 से 4 घंटे के अंदर 50 किमी की रफ्तार से बारिश हो सकती है.Rajasthan Weather Update

Govtnews24 Webteam: जयपुर:  राजस्थान मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बाड़मेर, जालौर, सिरोही और धौलपुर के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया गया है कि अगले 3 से 4 घंटे के भीतर 50 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है.

इससे यहां भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, नागौर समेत पाकिस्तान से लगे जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने वाली है। यहां एक टर्फलाइन राजस्थान से होते हुए उत्तर प्रदेश पहुंच रही है।

दूसरे पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में एक हफ्ते में पूरा होने जा रहा है और तीसरा मंगलवार से प्रवेश करेगा. मौसम विभाग ने बताया है कि इसके चलते 30 से 31 मई को तेज आंधी और बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके साथ ही 80 की रफ्तार से आगे बढ़ने की संभावना है। दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में राजस्थान में पिछले तीन दिनों में 80 से 100 किमी की आंधी चली है।

मौसम विभाग के अनुसार 30 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर शुरू होगा, जिसके 31 मई से 1 जून तक सक्रिय रहने की पूरी संभावना है।

See also  Sarso ki Khareed: हरियाणा के सरसों किसानों के लिए खुशखबरी, इन 6 जिलों में होगी सरसों की खरीद, देखें आदेश

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक व मौसम विज्ञानी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 30 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है. इसका असर जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, भिवाड़ी और कोटा संभाग में जबरदस्त दिखाई देगा।

तापमान समान रहेगा। यहां बारिश और आंधी चलने की प्रबल संभावना है। इन दो दिनों में हवा की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। राजस्थान के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले और बिजली गिर सकती है.

Leave a Comment