स्टूडेंट्स को गर्मी और लू से बचाने के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, Education Department ने जारी किए दिशा -निर्देश

Join and Get Faster Updates

Haryana Update: हरियाणा में शिक्षा विभाग (Education Department) ने जारी किया आदेश, गर्मी से बचने के लिए करना होगा ये काम

Education Department

Govtnews24 Webteam: चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने छात्रों को गर्मी और लू से बचाने के लिए आदेश जारी किया है. आइए जानते हैं इसके बारे में…. गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता नजर आ रहा है। हरियाणा सरकार ने गर्मी से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की है।

Haryana News :
विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल में बच्चों को धूप में न बैठाया जाए। खुले में धूप में कोई कार्यक्रम नहीं होगा। साथ ही हर एक घंटे में बच्चों के लिए पानी पीने के लिए घंटी बजाई जाएगी ताकि बच्चे पानी पीने आ सकें।

School Holiday News :

हरियाणा में लू के चलते पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है, ऐसे में शिक्षा विभाग ने भी गर्मी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल में बच्चों को धूप में न बैठाया जाए। खुले में धूप में कोई कार्यक्रम नहीं होगा।

पानी के लिए हर घंटे घंटी बजेगी
विद्यार्थियों के लिए साफ पानी की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही हर एक घंटे में बच्चों के लिए पानी पीने के लिए घंटी बजाई जाएगी ताकि बच्चे पानी पीने आ सकें। स्कूलों में बच्चों को रेडक्रॉस फंड से ओआरएस के पैकेट उपलब्ध कराये जायेंगे.

विद्यार्थियों को गर्मी से बचाव के उपाय बताए जाएंगे। इसके लिए विद्यालय प्रमुख आयुष विभाग की मदद ले सकेंगे। किसी भी आपात स्थिति में स्कूल नजदीकी अस्पताल के संपर्क में रहेगा और प्राथमिक उपचार की जानकारी भी ली जाएगी।

See also  Traffic Rules: अब हेलमेट पहने होने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान, बदल गये है ट्रैफिक नियम, बाइक चलाने वाले जान ले!

खिड़कियों को ढंकना होगा
विभाग ने स्कूल की सभी खिड़कियों को एल्युमिनियम फॉयल से ढक कर रखने के निर्देश दिए हैं. जिन दरवाजों से गर्मी अंदर आती है उन्हें पर्दे से ढकने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Comment