Traffic Rules: अब हेलमेट पहने होने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान, बदल गये है ट्रैफिक नियम, बाइक चलाने वाले जान ले!

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली: Traffic Rules, सड़कों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार समय-समय पर यातायात नियमों में बदलाव करती रहती है। सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं दुपहिया वाहनों से होती हैं। ऐसे में सरकार ने बाइक चलाने वालों के लिए नए नियम शुरू किए हैं. जिसकी जानकारी बाइक-स्कूटर सवारों के लिए बेहद जरूरी है।

Traffic Rules

Govtnews24 Webteam:  ट्रैफिक नियमों के मुताबिक दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना बेहद जरूरी है, लेकिन हाल ही में सरकार ने हेलमेट पहनने पर भी चालान काटने का नियम बनाया है।

दरअसल, हेलमेट ठीक से नहीं पहनने और हेलमेट से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने पर अब ट्रैफिक पुलिस जमकर चालान काट रही है. आइए आपको बताते हैं हेलमेट से जुड़े ट्रैफिक नियमों के बारे में-

हेलमेट यातायात नियम
ट्रैफिक नियमों के अनुसार बाइक चालकों और स्कूटर चालकों को हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है, इसके अलावा सही तरीके से हेलमेट पहनना भी ट्रैफिक नियमों में जोड़ा गया है, अब अगर आप ठीक से हेलमेट नहीं पहनते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस जुर्माना लगाएगी। आप ₹1000 से ₹2000 तक का चालान कर सकते हैं।

हेलमेट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप बाइक चलाते हैं और हेलमेट खरीदते हैं तो आपको ट्रैफिक नियमों के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, हेलमेट खरीदते समय सबसे जरूरी है कि वह आईएसआई मार्का होना चाहिए।

हेलमेट को एक बार अपने सिर पर लगाकर देखें कि हेलमेट ज्यादा लूज तो नहीं है। हेलमेट में स्ट्रिप ब्लॉक होना जरूरी है। नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने के बाद हेलमेट पर स्ट्रिप लॉक लगाना जरूरी है।

See also  Dairy Farm Subsidy Scheme 2023: किसानों की हुई चांदी, डेयरी फार्म पर अब सरकार देगी 33 फीसदी तक की सब्सिडी

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक कटेका का ₹2000 का चालान
भारत सरकार ने Motor Vehicle Act में बदलाव किया है. अब बाइक चालकों और स्कूटर चालकों को हेलमेट पहनने के साथ-साथ ठीक से हेलमेट पहनना होगा और हेलमेट से जुड़े यातायात नियमों का पालन करना होगा। इसलिए ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यान में रखकर ही बाइक या स्कूटर चलाएं।

Leave a Comment