VIRAL: 1943 का यह 5वीं क्लास का पेपर लोगों के पसीने छुड़ा रहा है, देख विशेषज्ञों का भी चकराया सर!

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली:  VIRAL, हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल एक पेपर लोगों के होश उड़ा रहा है. कॉमर्स से कॉलेज पास आउट विशेषज्ञ भी इस वायरल 5वीं क्लास के पेपर को हल नहीं कर पा रहे हैं.

VIRAL

Govtnews Webteam: वायरल 1943 पांचवीं कक्षा की परीक्षा का पेपर: बदलते दौर में पढ़ाई का तरीका भी बदल गया है। पहले के समय में जिस तरह से पढ़ाई होती थी उसकी तुलना में आज के समय में स्कूलों में जो पढ़ाया जाता है उसे सीखना ज्यादा आसान है।

80 Year Old Question Paper Viral:
पहले छात्रों के पास स्मार्ट क्लास और गूगल नहीं होता था, लेकिन आज के बच्चों के पास ये सभी सुविधाएं हैं, जिससे बच्चे गणित, विज्ञान, वाणिज्य और अर्थशास्त्र जैसे विषयों के पेपर आसानी से हल कर सकते हैं। हाल ही में ऐसा ही एक प्रश्नपत्र वायरल हो रहा है, जो कक्षा 5 का है, लेकिन इसे हल करने में अच्छे-अच्छे विशेषज्ञों के भी पसीने छूट रहे हैं।

Viral 1943 Fifth Class Exam Paper:
हाल ही में सोशल मीडिया पर 5वीं कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षा का एक पेपर लोगों के होश उड़ा रहा है. हैरानी की बात यह है कि कॉमर्स से कॉलेज पास आउट विशेषज्ञ भी इस वायरल 5वीं क्लास के पेपर को हल नहीं कर पा रहे हैं. देखने में यह पेपर 80 साल पुराना (80 साल पुराना कॉमर्स परीक्षा का प्रश्न पत्र) लगता है, यह प्रश्न पत्र 1943-44 (1943 5वीं कक्षा का प्रश्न पत्र) का बताया जा रहा है, जिस पर लिखा है, ‘कक्षा पांच’।

इस प्रश्न पत्र के पूर्ण अंक 100 हैं, जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 33 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। पेपर में सिर्फ 10 प्रश्न दिए गए हैं, जिन्हें हल करने के लिए 2.30 घंटे का समय दिया गया है।

See also  Watch: WTC फाइनल के बाद लंदन से दूर छुट्टियां एन्जॉय कर रहे हैं Shubman Gill और Sara Tendulkar, देखें कहां बिता रहे हैं दोनों समय

वायरल हो रहे इस प्रश्न पत्र में एक नोट भी लिखा गया है, ‘निम्नलिखित प्रश्नों का गुरु लिखकर गुरु के तरीके से हल करें और कोई आठ प्रश्न करें।’ पेपर में दिए गए इन 10 प्रश्नों में से 8 प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है। रिटायर्ड आईएएस अधिकारी बद्रीलाल स्वर्णकार ने इस साल 2 मई को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यह पोस्ट शेयर किया था.

हैरानी की बात यह है कि इस प्रश्न पत्र में वाणिज्य से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे गए हैं, जैसे सोने की कीमत और कागज की कीमत के बारे में प्रश्न पूछा गया है। वहीं अगर आप आठवें सवाल को देखेंगे तो उसमें लिखा होगा, ‘राम के घर में 2 साल, 3 महीने और 18 दिन में कितना आटा खर्च हुआ?’ इसी क्रम में 10वें प्रश्न में लिखा है, ‘व्यावसायिक पत्र लिखिए जिसमें बाजार भाव पूछिए।’

Leave a Comment