Haryana Board 10वीं के topper हिमेश की सक्सेस राज, सिर्फ 4 घंटे करते थे पढाई, अब बनना चाहते हैं IAS!

Join and Get Faster Updates

चंडीगढ़ : Haryana Board ने मंगलवार को 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। फतेहाबाद के छात्र हिमेश ने 10वीं के रिजल्ट में 500 में से 498 अंक हासिल कर हरियाणा में पहला स्थान हासिल किया है. जानिए हिमेश की सक्सेस स्टोरी…

Haryana Board

Govtnews24 Webteam: Haryana board topper: हरियाणा बोर्ड ने मंगलवार को 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। फतेहाबाद के छात्र हिमेश ने 10वीं के रिजल्ट में 500 में से 498 अंक हासिल कर हरियाणा में पहला स्थान हासिल किया है.

हिमेश इतनी लगन से पढ़ाई करते थे कि पढ़ाई के बाद खाना न खाने के लिए उन्हें अपने माता-पिता से डांट भी पड़ती थी। वह अब यूपीएससी क्रैक करना चाहता है और भविष्य में आईएएस अधिकारी बनना चाहता है।

15 साल के हिमेश ने बताया कि जब रिजल्ट आया तो पापा ने सभी को रिजल्ट के बारे में बताया लेकिन किसी ने विश्वास नहीं किया. लेकिन बाद में जब यह खबरों में आया और इसका नतीजा देखा तो सभी को यकीन हो गया। (हरियाणा बोर्ड टॉपर) अब रिजल्ट से पूरा परिवार खुश है।

सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी
आईटी के आज के दौर में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर रील बनाने में जुटे छात्र-युवाओं को संदेश देते हुए हिमेश ने कहा कि छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए और इंस्टा, फेसबुक पर रील बनाने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। हरियाणा में नंबर वन रैंक की इस उपलब्धि तक पहुंचने में हिमेश को अपने शिक्षकों, स्कूल प्रबंधन और परिवार का पूरा सहयोग मिला। हिमेश ने अपने स्कूल के तीन सहपाठियों के सहयोग को भी बहुत महत्वपूर्ण बताया।

See also  100 ka Note: जेब से निकालकर 100 का नोट यहां 15 लाख में बेचकर बनें अमीर, तरीका जीत रहा दिल

हिमेश बताते हैं कि 10वीं में फिजिक्स (विज्ञान) उनका पसंदीदा विषय था। हालांकि वह मैथ्स को ज्यादा समय देते थे। उनके लिए खास किताबें भी ली गईं। हिमेश ने कहा कि कोई भी विषय कठिन नहीं होता। (हरियाणा बोर्ड टॉपर) जी हां, अगर किसी विषय को कठिन मान लिया जाए तो वह कठिन हो जाता है। मानो या न मानो, सब कुछ आसान है।

माँ को विश्वास नहीं हुआ
हिमेश की मां बबीता ने कहा कि बेटे का पढ़ाई के प्रति समर्पण देखकर मुझे यकीन था कि बेटा कुछ अच्छा करेगा, लेकिन हमें उम्मीद नहीं थी कि बेटा हरियाणा में टॉप करेगा. आज इस उपलब्धि को देखकर हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मैंने अपने बेटे को डांटा भी है, वो भी पढ़ाई के चक्कर में समय पर खाना नहीं खाने पर।
बेटे की लगन पर हमें पूरा भरोसा है कि वह भविष्य में भी अच्छा करेगा। मैं अन्य माता-पिता और बच्चों से भी यही कहना चाहूंगा कि पढ़ाई को समय देना चाहिए और मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए ताकि माता-पिता का नाम रोशन हो सके और बच्चे अपने जीवन को खुशहाल बना सकें।

घर पहुँचने पर बधाई
फतेहाबाद के कस्बे भूना के छात्र हिमेश को बधाई देने के लिए हरियाणा के पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली छात्र के घर पहुंचे और हिमेश और उसके परिवार को बधाई दी. (हरियाणा बोर्ड टॉपर) पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारे भूना कस्बे के छात्र हिमेश की मेहनत और लगन से आज परिवार में खुशी का माहौल है.

See also  Free Ration Big Update : अब मुफ्त राशन के साथ दाल, चीनी, नमक, तेल और मसाला पाउडर भी देगी सरकार.! जानिए कैसे करना है रजिस्ट्रेशन

मैं कामना करता हूं कि हिमेश इसी तरह अपने माता-पिता और राज्य का नाम रोशन करें। haryana board topper list, hbse topper list 2023 class 10, topper of 10th class 2023 hbse, hbse topper list 2023 class 12, hbse merit list 2023 class 12, hbse topper 2023 class 10, topper of 12th class 2023 hbse, hbse topper list 2023 10,राज्य सरकार भी शिक्षा में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है और राज्य सरकार की शिक्षा नीति के कारण न केवल निजी स्कूल बल्कि सरकारी स्कूल भी बेहतर परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।

पापा ने बताया तैयारी कैसे करनी है
हिमेश रोजाना 4 घंटे पढ़ाई को देते थे लेकिन परीक्षा के समय पढ़ाई का समय बढ़ा दिया। हिमेश ने कहा कि वह इसी तरह पढ़ाई जारी रखकर आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं। (हरियाणा बोर्ड टॉपर) वहीं हिमेश के पिता राजेश कुमार ने कहा कि बेटा हिमेश हर समय पढ़ाई करता है। पढ़ाई के अलावा और कोई शौक नहीं है लेकिन अगर मैंने कभी हिमेश को डांटा है तो वो भी समय पर खाना न खाने के लिए।

पिता ने कहा कि जिस तरह बेटा पढ़ाई को समय देता है, उससे लगता था कि बेटा कुछ अच्छा करेगा, लेकिन यह नहीं पता था कि वह हरियाणा में टॉप करेगा, लेकिन आज हम बेटे की उपलब्धि से खुश हैं. (हरियाणा बोर्ड टॉपर) मैं ग्रुप डी में हूं। मैं 4 साल पहले ही नौकरी मिली थी। हमारा परिवार बहुत बड़ा है और पूरे परिवार की जिम्मेदारी मुझ पर है।

बेटा आईएएस अधिकारी बनना चाहता है, उसे जिस तरह की कोचिंग और अन्य सुविधाओं की जरूरत होगी, उसका खर्च हम जरूर वहन करने की कोशिश करेंगे, लेकिन हमारा बच्चा जिसने हरियाणा में टॉप करके राज्य का नाम रोशन किया है, उसे भी सरकार से कुछ मदद मिलनी चाहिए।

See also  IAS Renu Raj: टीना डाबी के बाद इस महिला IAS ने की दूसरी शादी, किसी एक्ट्रेस से नही दिखती कम

Leave a Comment