Haryana में दिव्यांगों को सरकार का बड़ा तोहफा, 35 हजार नौकरियों के खुले दरवाजे!

Join and Get Faster Updates

चंडीगढ़ : Haryana में दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के द्वार खुल गए हैं। जल्द ही प्रदेश के करीब 35 हजार दिव्यांगजनों को रोजगार मिलेगा। जानिए पूरी खबर…

Haryana

Govtnews24 Webteam; Haryana employment for disables:  हरियाणा में दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के द्वार खुल गए हैं। जल्द ही प्रदेश के करीब 35 हजार दिव्यांगजनों को रोजगार मिलेगा। इनमें से 15 हजार सरकारी क्षेत्र में और 20 हजार निजी क्षेत्र में समायोजित किए जाएंगे। हरियाणा के दिव्यांगजन कमिश्नर राजकुमार मक्कड़ ने आज ई-कॉमर्स के क्षेत्र की जानी-मानी कंपनी अमेजन के साथ एमओयू साइन किया।

इस कंपनी द्वारा हरियाणा के करीब 10 हजार दिव्यांगजनों को उनकी कार्य क्षमता के अनुसार रोजगार दिया जाएगा। जल्द ही यूथ फॉर जॉब कंपनी के साथ राज्य सरकार के साथ भी एमओयू साइन किया जाएगा, जिसके तहत यह कंपनी 10 हजार दिव्यांगजनों को रोजगार देने के दरवाजे भी खोलेगी।

मुख्यमंत्री के प्रोत्साहन का ही असर हुआ कि कई कंपनियों ने नौकरी देने का आश्वासन दिया है. (विकलांगों के लिए हरियाणा रोजगार) शुरू किया।

मक्कड़ के मुताबिक, अमेजन ने पहले चरण में गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में 1,500 मूक-बधिर लोगों को नियुक्त करने का फैसला किया है। नियुक्ति से पहले उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। (Haryana Employment for Disabled) नौकरी के दौरान ये दिव्यांगजन फ्रंट एंड के बजाय बैक एंड में कंप्यूटर ऑपरेटर या स्टोर-रूम में काम करेंगे. इतना ही नहीं उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी कंपनी की ओर से दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि रोजगारयुक्त दिव्यांगजन अभियान के तहत दूसरे चरण में अमेजन द्वारा करीब 3500 दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों को रोजगार दिया जाएगा. इस तरह चरणबद्ध तरीके से कुल 10,000 दिव्यांगों को अमेजन द्वारा रोजगार दिया जाएगा।

See also  Haryana की इस Bhabhi के सामने लोग ठोक रहे सलाम, फुल कॉन्फिडेंस से संभाला Roadways का स्टेयरिंग, देखें वीडियो

सर्वे कंपनी करेगी
हरियाणा दिव्यांगजन कमिश्नर ने आगे बताया कि जिस कंपनी के साथ यूथ फॉर जॉब ने एमओयू साइन किया है. उस कंपनी द्वारा प्राप्त नौकरी के आवेदनों के आधार पर एक सर्वेक्षण किया जाएगा कि दिव्यांगजनों को उनके घर के पास कौन-कौन सी नौकरियां दी जा सकती हैं, ताकि उन्हें आने-जाने में कोई समस्या न हो।

मक्कड़ ने वर्तमान राज्य सरकार की इस नीति को ‘हिंग लगे न फिटकरी, रंग भी चौखा’ बताते हुए कहा कि यदि पिछली सरकारों ने अपने कार्यकाल में इसी तरह के कदम दिव्यांगजनों के रोजगार के लिए उठाए होते तो हजारों दिव्यांगजन लाभान्वित होते। (हरियाणा) विकलांगों के लिए रोजगार) 15 हजार पदों पर दिव्यांगजन के स्थान पर अन्य शारीरिक रूप से फिट लोगों की भर्ती की गई।

मक्कड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 अप्रैल 2017 से दिव्यांगजनों के लिए आरक्षण कोटा तीन से बढ़ाकर चार प्रतिशत किया और बैकलॉग भरने के निर्देश दिए. अन्य राज्यों से दो कदम आगे बढ़ते हुए वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 जनवरी 1996 से सभी बैकलॉग पदों को जल्द से जल्द भरने के निर्देश दिए.

विभाग के अपर आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया, जिसने विकलांगों के लिये बनाये गये रोस्टर रजिस्टर की जांच की. विश्वविद्यालय, निगम, बोर्ड और कई विभागों की नौकरियों में आरक्षण की जांच के दौरान यह बात सामने आई कि करीब 15 हजार ऐसे पद हैं जिन पर विकलांगों की जगह अन्य शारीरिक रूप से स्वस्थ लोगों को भर्ती किया गया. (Haryana Employment for Disabled) 4000 योग्य दिव्यांगों के पदों पर भर्ती की जा चुकी है और शेष की प्रक्रिया जारी है.

See also  Sapna Choudhary ने अपने डांस से मचाई जवानो अंग अंग में खलबली, अदाएं देख ताऊ हो उठे बावले, कर बेठे ये कांड

4000 विकलांगों को नौकरी मिली
विकलांग व्यक्तियों के हरियाणा आयुक्त के अनुसार, विकलांग व्यक्तियों के बैकलॉग में से लगभग 4,000 विकलांग व्यक्तियों के योग्य पदों पर भर्ती की जा चुकी है और शेष के लिए प्रक्रिया जारी है। एम्स के इतिहास में पहली बार किसी एक राज्य द्वारा 103 पैरा-डॉक्टर और 2,500 पैरा-मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई है।

हरियाणा दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ के हस्तक्षेप से एचसीएस की भर्ती में बकाया बैकलॉग की 14 रिक्तियों को भरा जाएगा, विज्ञापन में संशोधन कर दिव्यांगजनों के लिए कोटा निर्धारित किया गया है. इनके अलावा कौशल रोजगार निगम के तहत निकाली जा रही रिक्तियों में दिव्यांगों को 4 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

मक्कड़ ने बताई अहम बात
मक्कड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विकलांगों से विशेष लगाव है, वह चाहते हैं कि प्रदेश के अधिक से अधिक विकलांगों को उनके हुनर व शारीरिक क्षमता के आधार पर रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाया जाए. 2014 में मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में लगभग एक सौ कंपनियों के साथ बैठक की और उन्हें अपनी-अपनी कंपनियों में दिव्यांगजनों को रोजगार देने के लिए प्रेरित किया।

Haryana employment for disabled girl, Haryana employment for disabled contact number, disability job registration, physically handicapped employee benefits pdf, handicapped allowance haryana govt employees, disabled quota in government jobs, disability job gov in, conveyance allowance for handicapped employees,

Leave a Comment