PM Free Food Packets Yojana: करोड़ गरीबों को मिलेगा फ्री फूड पैकेट, सरकार ने शुरू की नई योजना, गरीबों को देगी फ्री दाल-चीनी और नमक

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली:  PM Free Food Packets Yojana, गरीबों के लिए अच्छी खबर है। देशभर में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा गरीबों के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं। अब राज्य सरकार ने गरीबों को मुफ्त भोजन के पैकेट देने का ऐलान किया है.

Free Food Packet Yojana

Govtnews Webteam: देश में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी दिशा में राजस्थान सरकार ने राज्य के गरीब नागरिकों को मुफ्त भोजन पैकेट देने की घोषणा की है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब परिवारों को भोजन के पैकेट देने की योजना को मंजूरी दे दी है। जिसका नाम अन्नपूर्णा भोजन पैकेट योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी दैनिक जरूरतों के लिए सरकार द्वारा मुफ्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान मुफ्त भोजन पैकेट योजना के माध्यम से राज्य के 1.06 करोड़ परिवारों को महंगाई से राहत दी जाएगी। अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं। और अगर आप इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि आपको भी राजस्थान मुफ्त भोजन पैकेट योजना का लाभ मिल सके।

Rajasthan Free Food Packets Yojana 2023
अन्नपूर्णा भोजन पैकेट योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 14 अप्रैल 2023 को की है। जिसका नाम राजस्थान मुफ्त भोजन पैकेट योजना भी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को हर महीने मुफ्त खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत गरीब परिवारों के लोगों को राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना का लाभ दिया जाएगा।

See also  Atal Pension Scheme: इस सरकारी योजना में करें 210 रुपये का निवेश, आपके खाते में हर महीने आएगी इतने हजार की पेंशन

राजस्थान मुफ्त भोजन पैकेट योजना के माध्यम से 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को मुफ्त खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। राज्य के गरीब परिवारों को मुफ्त भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा हर महीने 392 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्तियों को अपना पंजीकरण कराना होगा। तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

Rajasthan Free Food Packets Yojana का उद्देश्य
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान मुफ्त भोजन पैकेट योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को हर महीने मुफ्त भोजन पैकेट प्रदान करना है। ताकि गरीबों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके। इस योजना का लाभ राज्य के उन सभी नागरिकों को मिलेगा जो राष्ट्रीय उर्वरक सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते हैं। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की दैनिक भोजन की जरूरत को पूरा किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को महंगाई से राहत मिल सकेगी।

दालचीनी और नमक समेत ये सभी चीजें मुफ्त मिलेंगी
इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के दायरे में आने वाले परिवारों को मुफ्त खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे। इसके अनुसार एक पैकेट में एक किलो चना दाल, चीनी, नमक, एक लीटर खाद्य तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाएगा. प्रत्येक पैकेट की कीमत 370 रुपये होगी। इस योजना पर करीब 392 करोड़ रुपए मासिक खर्च आएगा।

पंजीकरण कब शुरू होगा?
इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का पंजीयन 24 अप्रैल से लगने वाले महंगाई राहत शिविर में किया जायेगा. इस योजना में सहकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाली CONFED (राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड) सामग्री खरीदेगी, पैकेट तैयार करेगी और उचित मूल्य की दुकानों (FPS) को उपलब्ध कराएगी।

See also  PPF-SCSS-SSY के नियमों में बड़ा बदलाव, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन! देखे

इसे कौन बांटेगा?
इन्हें एफपीएस दुकान (खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग) द्वारा वितरित किया जाएगा। इस पर सहकारिता विभाग नजर रखेगा।

Rajasthan Free Food Packets Yojana 2023 के लाभ और विशेषताएं
राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है।
इस योजना के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत हर महीने राज्य के गरीब परिवारों को मुफ्त खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे।
प्रत्येक पैकेट में 1 किलो चना, दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाएगा। एक पैकेट की कीमत 370 रुपए होगी।
राज्य सरकार द्वारा अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना के तहत 392 करोड़ रुपये प्रतिमाह का बजट निर्धारित किया गया है। यानी इस योजना के क्रियान्वयन के लिए हर साल 4704 करोड़ रुपये का खर्च सरकार वहन करेगी.
इस योजना से राजस्थान के 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को मुफ्त खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना के माध्यम से राजस्थान के गरीब नागरिकों को सामाजिक एवं खाद्य सुरक्षा का लाभ मिलेगा।
गरीबों को मिलेगा

Rajasthan Free Food Packets Yojana के लिए पात्रता
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना के लिए आवेदक को निम्न आय वर्ग से संबंधित होना चाहिए।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे।
आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

See also  PMKSNY: सरकार की घोषणा सुन खुशी से झूम उठे किसान, अब सालाना 6 हजार नहीं, इतने बढ़कर मिलेंगे रुपये

Leave a Comment