PMKSNY: सरकार की घोषणा सुन खुशी से झूम उठे किसान, अब सालाना 6 हजार नहीं, इतने बढ़कर मिलेंगे रुपये

Join and Get Faster Updates

PMKSNY, सभी जानते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है, जिसमें किसानों की बड़ी भूमिका है। किसान खुश नहीं तो कुछ नहीं, जिनके लिए केंद्र और राज्य सरकारें नई-नई बड़ी घोषणाएं करती रहती हैं।PMKSNY

Govtnews24 Webteam: सरकारी योजना:  अब किसानों के लिए कई ऐसी योजनाएं हैं जो जनकल्याणकारी साबित हो रही हैं। मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को बड़ी मदद दे रही है। 14th Installment, business, hindi news, kisan yojana, pm kisan samman nidhi yojana

  • pm kisan status check aadhar card,
  • pm kisan status list,
  • pm kisan.gov.in beneficiary status,
  • pm kisan.ap.gov.in status check online,
  • pm kisan.gov.in registration status,
  • pm kisan beneficiary list,
  • pm kisan beneficiary list village wise,
  • pm kisan list,

सरकार का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाना है। अब वैसे भी सरकार जल्द ही इस योजना की अगली यानी 14 किस्तों के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है.

इससे पहले किसानों को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। सरकार ने अब एक ऐसी योजना शुरू की है जिसके जरिए किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे।

इस हिसाब से दोनों योजनाओं में सालाना 12 हजार रुपये की राशि मिलेगी। इसे कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए आपको आर्टिकल को नीचे तक पढ़ना होगा।

सरकार ने इस योजना की शुरुआत की

पीएम किसान सम्मान निधि के साथ ही अब महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. शिंदे सरकार ने अब नमो किसान महा सम्मान योजना शुरू की है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है.

See also  Divorce New Rule 2023: तलाक को लेकर नया कानून आज से पूरे देश में लागू, सुप्रीम कोर्ट ने आपस में तलाक लेने की मंजूरी को दिया स्पीड ऑप्शन

इस योजना से सरकार किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये देगी। किस्त भुगतान अंतराल चार महीने का होगा।

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है.

इस योजना के तहत भी हर चार महीने के बाद किस्त का पैसा ट्रांसफर करने की व्यवस्था की गई है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

महंगाई के दौर में यह योजना किसानों के लिए बड़ा हथियार साबित होगी।

इस तरह किसानों को मिलेंगे 12,000 रुपये

केंद्र सरकार पहले ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये देती है।

अब महाराष्ट्र सरकार ने नमो किसान महा सम्मान योजना की शुरुआत की है। इस योजना में भी किसानों को प्रतिवर्ष दो-दो हजार रुपये की तीन किश्तों में छह हजार रुपये देने की व्यवस्था की गई है।

इस हिसाब से अगर दोनों योजनाओं का पैसा जोड़ा जाए तो सालाना 12,000 रुपये का फायदा होगा.

Leave a Comment