Haryana News: शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए स्विट्जरलैंड भेजेगी राज्य सरकार, जानें मास्टरों और स्टूडेंटों के लिए फायदे

Join and Get Faster Updates

Haryana News, हरियाणा में मास्टर्स को भी अलग-अलग चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। आईबी का उत्कृष्ट पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण मास्टर्स के शिक्षण कौशल को काफी हद तक बढ़ाएगा, जिससे उनकी सीखने की शैली में सुधार होगा।Haryana News

भिवानी में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों में शिक्षकों के शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। हाल ही में हरियाणा बोर्ड ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा स्थित प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय संगठन (आईबी) के साथ साझेदारी की है

जिसका उद्देश्य शिक्षा व्यवस्था को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाना है। इन दोनों संस्थानों के हाथ मिलाने से हरियाणा की शिक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव आएगा, जिससे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को काफी फायदा होगा।

मास्टर्स और छात्रों के लिए लाभ

आईबी की मदद से हरियाणा में मास्टर्स को भी अलग-अलग चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। आईबी का उत्कृष्ट पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण मास्टर्स के शिक्षण कौशल को काफी हद तक बढ़ाएगा, जिससे उनकी सीखने की शैली में सुधार होगा।

इन दोनों संस्थानों के सहयोग से छात्रों को अंतरराष्ट्रीय पहचान भी मिलेगी, जिससे उनकी हाई स्कूलिंग और रोजगार की संभावना बढ़ जाती है।

इंटरनेशनल लेवल का सर्टिफिकेट मिलेगा

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड और आईबी द्वारा एक साथ जारी किए गए प्रमाणपत्र अधिक सत्यापित होंगे क्योंकि इन प्रमाणपत्रों में स्थानीय बोर्ड के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड का हिस्सा भी जुड़ा होगा।

परिणामस्वरूप, हरियाणा के छात्र इन प्रमाणपत्रों का उपयोग अपने उन्नत स्तर की नौकरियों के लिए पूरे विश्वास के साथ कर सकते हैं।

विश्व स्तरीय शिक्षा देगी सरकार

हरियाणा बोर्ड के आईबी से हाथ मिलाने के फैसले ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड को एक अलग ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। यह वृद्धि न केवल बोर्ड बल्कि पूरे शिक्षा समुदाय के लिए गर्व का विषय है। जाहिर है कि हरियाणा अपने छात्रों को बोर्ड में विश्वस्तरीय शिक्षा देना चाहता है।

See also  अरे बाप रे! SBI लाया ऐसा ऑफर, बेटी को दे रहा है 15 लाख रुपये, बस तुरंत करें ये काम

शिक्षा व्यवस्था पर भारी असर

आईबी के साथ सहयोग हरियाणा की शिक्षा प्रणाली के लिए एक क्रांतिकारी कदम होगा। आईबी पाठ्यक्रम और शिक्षण प्रणाली को एकीकृत करके, बोर्ड का उद्देश्य हरियाणा के स्कूलों में प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है।

एक बात पक्की है कि इस साझेदारी से हरियाणा जल्द ही शिक्षा के क्षेत्र में टॉपर बनेगा। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि यूरोप की शिक्षा प्रणाली सबसे अच्छी है और हरियाणा सरकार अपने राज्य में भी यही शिक्षा प्रणाली लागू करने जा रही है।

Leave a Comment