Goat Milk Benefit: इतना फायदेमंद होता है बकरी का दूध, इन 5 बीमारियों से रखता है दूर, जाने

Join and Get Faster Updates

Goat Milk Benefit, हर उम्र के लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन बकरी के दूध का सेवन तुलनात्मक रूप से कम किया जाता है। अगर हम आपसे कहें कि बकरी का दूध दूसरे जानवरों के दूध से ज्यादा पौष्टिक और ताकत देता है तो शायद यकीन करना मुश्किल होगा.

Govtnews24 Webteam: GK:  हर साल जून की पहली तारीख को ‘विश्व दुग्ध दिवस’ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को दूध के महत्व के बारे में जागरूक करना है। गाय और भैंस ऐसे जानवर हैं जो भारत में दूध के सबसे बड़े स्रोत हैं।

  • goat milk benefits skin
  • goat milk benefits for liver
  • goat milk benefits for men
  • goat milk benefits for cough
  • goat milk benefits for eyes
  • disadvantages of goat milk
  • goat milk price
  • boiled goat milk benefits

हर उम्र के लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन बकरी के दूध का सेवन तुलनात्मक रूप से कम किया जाता है। अगर हम आपसे कहें कि बकरी का दूध दूसरे जानवरों के दूध से ज्यादा पौष्टिक और ताकत देता है तो शायद यकीन करना मुश्किल होगा.

दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है जिसमें हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन पाने के लिए पिया जाता है। जो लोग बकरी का दूध पीते हैं उन्हें ये पोषक तत्व काफी मात्रा में मिलते हैं।

बकरी का दूध पीने से कई बीमारियों में आराम मिलता है, जैसे-

1. डेंगू बुखार 2. शारीरिक कमजोरी 3. संक्रमण 4. ऑस्टियोपोरोसिस 5. हाथ पैरों का सुन्न होना

See also  Viral Today: चलती बाइक की टंकी पर बैठकर ब्वॉयफ्रेंड के गले में लिपटी नजर आई लड़की, Romance Video देख फटी रह गई…

अमेरिका के फूड डाटा सेंट्रल के अनुसार गाय-भैंस के 100 मिली दूध में 3.28 ग्राम प्रोटीन और 123 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जबकि बकरी के 100 मिली दूध में 3.33 ग्राम प्रोटीन और 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। .

विटामिन डी प्राप्त करें
वैसे तो विटामिन डी सूरज की रोशनी से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन सर्दी दोनों मौसम में या जिन देशों में कई महीनों तक सूरज नहीं उगता, वहां यह पोषक तत्व खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना पड़ता है। आपको बता दें कि 100 मिली बकरी के दूध में 42 आईयू विटामिन डी होता है।

विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है, 100 मिली बकरी के दूध में 125 आईयू विटामिन ए मौजूद होता है, जो गाय-भैंस के दूध से ज्यादा होता है।

Leave a Comment