Farmer Good News! आवारा पशुओं से खेत को बर्बाद होने से बचाने के लिए सरकार किसानों को इस योजना के तहत दे रही है 48 हजार रुपये की मदद

Join and Get Faster Updates

चंडीगढ़:  Farmer Good News, हर साल ये आवारा जानवर देश भर में कई किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में उनके उत्पाद ठीक से तैयार नहीं हो पाते हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है, देश में कई किसान दिन-रात अपने खेतों की रखवाली करते हैं।Farmer Good News

Govtnews24 Webteam : देश की अधिकांश आबादी कृषि में काम करती है। कृषि लाखों लोगों की आय का मुख्य स्रोत है। इस वजह से, पूरे देश में लोग बड़े पैमाने पर कृषि में लगे हुए हैं। उल्लेखनीय है कि खेतों में आवारा पशुओं की समस्या लंबे समय से किसानों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार द्वारा यह प्रोग्राम बनाया गया था, आइए जानते हैं

देश की अधिकांश जनसंख्या कृषि में कार्यरत है। कृषि लाखों लोगों की आय का मुख्य स्रोत है। इस वजह से, पूरे देश में लोग बड़े पैमाने पर कृषि में लगे हुए हैं। गौरतलब है कि खेतों में आवारा पशुओं की समस्या लंबे समय से किसानों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है.

इसी सिलसिले में आज हम आपको राजस्थान सरकार की इस लाजवाब योजना के बारे में बताएंगे। farmer news in hindi, Farmer news today, Farmer news in india, farmer news india, Farmer news today india, latest news on farmers’ protest, farmers news today, farmers protest india latest news today,इस योजना के तहत सरकार किसानों को जानवरों से फसलों की रक्षा के लिए भुगतान करती है।

राजस्थान सरकार की योजना को तारबंदी योजना कहा जाता है। इसे हाल ही में लॉन्च किया गया था। कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, राज्य सरकार किसानों को जंगली जानवरों से फसलों की रक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

See also  शौक बड़ी चीज! Haryana Roadways का चालक हुक्का फूंकते हुए दोड़ाई बस, स्वैग देख लोगो ने पकड़ लिया सिर....

इस कार्यक्रम के तहत सरकार ने फसलों को जंगली और आवारा पशुओं से बचाने के लिए कांटेदार तार लगाने का फैसला किया। farmer news in hindi, Farmer news today, Farmer news in india, farmer news india, Farmer news today india, latest news on farmers’ protest, farmers news today, farmers protest india latest news today,इस योजना से सभी किसान लाभान्वित होंगे।

हालांकि आवेदक किसान के पास 1.5 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए। तारबंदी योजना के तहत छोटे किसानों और छोटे किसानों को 48,000 रुपये की सब्सिडी में 60 फीसदी तक की सहायता दी जाएगी.

साथ ही अन्य किसानों को 50 प्रतिशत उपदान के रूप में 40 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा. farmer news in hindi, Farmer news today, Farmer news in india, farmer news india, Farmer news today india, latest news on farmers’ protest, farmers news today, farmers protest india latest news today,इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को राजस्थान सरकार के कृषि पोर्टल राजकिसान साथी पर आवेदन करना होगा।

Leave a Comment