Cash Limit : अब RBI ने तय की बैंक खातें में पैसे रखने की Limit , जाने कितने रख सकते हैं बैंक खातें में Cash

Join and Get Faster Updates

RBI News: काफी समय से यह खबर इंटरनेट पर आग की तरह फैल रही है कि बैंक खाते में खाताधारक अपने खाते में ₹30,000 से अधिक नहीं रख सकता है। आपने भी ये खबर इंटरनेट पर जरूर पढ़ी होगी. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आरबीआई के गवर्नर ने बैंक में पैसा रखने को लेकर जानकारी दी है.Cash Limit

RBI गवर्नर ने किया ऐलान
आपने भी पिछले कुछ समय से इंटरनेट पर यह खबर जरूर पढ़ी होगी कि बैंक खाते में ₹30,000 से ज्यादा जमा करने पर खाता बंद हो जाएगा, लेकिन अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर ने एक बेहद अहम घोषणा की है. इस खबर के संबंध में. .

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस खबर को पूरी तरह से गलत बताया है. उन्होंने कहा कि आरबीआई की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. पीआईबी ने ट्वीट कर इस खबर को गलत बताया है.

बैंक खाते की सीमा
आपके बैंक खाते में पैसे रखने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कोई सीमा नहीं लगाई गई है। आप अपने खाते में कितना भी पैसा जमा और निकाल सकते हैं, लेकिन आयकर विभाग द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक आप बिना किसी सीमा के ₹7,00,000 तक निकाल सकते हैं। टैक्स का पैसा जमा कर सकते हैं. अगर आप ₹7,00,000 से ऊपर पैसा जमा करते हैं तो आपको टैक्स देना होगा।

हम आपसे करते हैं अनुरोध
इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं, जो ज्यादा व्यूज पाने के लिए गलत खबरें छापती हैं और लोग उन्हें सच मानकर उन पर एक्शन लेते हैं। लेकिन हम आपसे अनुरोध करते हैं कि सच्चाई की जांच कर लें उसके बाद ही कोई निर्णय लें, इंटरनेट पर मौजूद झूठी खबरों पर विश्वास न करें, ऐसी खबरें आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

See also  Online Pharmacy: अब ऑनलाइन नहीं खरीद सकेंगे दवाइयां, जानिए खास वजह

Leave a Comment