जल्द बनने जा रहा है भारत में बड़ा Expressway, सिर्फ 2 घंटे में तय होगी 350 KM की दूरी..

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली : Expressway, देश में सड़कों के लगातार जाल के बीच बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसवे जल्द ही शुरू होने जा रहा है। इसके लॉन्च होने के बाद बेंगलुरु से चेन्नई का सफर सिर्फ 2.5 घंटे में कवर किया जा सकता है।

Expressway

Govtnews24 Webteam:  Bengaluru-Chennai Expressway, वर्तमान में, बैंगलोर से चेन्नई की यात्रा करने के लिए तीन अलग-अलग मार्ग हैं और दोनों शहरों के बीच लगभग 350 किलोमीटर की दूरी तय करने में कार द्वारा औसतन 7.5 घंटे लगते हैं। इस तरह एक्सप्रेस-वे के खुल जाने के बाद यात्रा में लगने वाला समय आधे से भी कम हो जाएगा। इस नए एक्सप्रेसवे को लेकर क्या है अपडेट, आइए जानते हैं।

से किसे लाभ होगा
एनएचएआई ने यात्रा के समय को घटाकर सिर्फ 2.5 घंटे करने के लिए इन दो वाणिज्यिक केंद्रों को एक नए एक्सप्रेसवे से जोड़ने का फैसला किया है। ऐसे में, इस नए हाई-स्पीड कॉरिडोर से अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही इस नए एक्सप्रेसवे के रास्ते में टियर-3 शहरों के विकसित होने की उम्मीद है।

यह नया एक्सप्रेसवे उन 26 नए ग्रीन एक्सप्रेसवे में से एक है, जिनका निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है और इस एक्सप्रेसवे की आधारशिला मई 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहले ही रखी जा चुकी है।

यह कब शुरू होगा
सरकार इस नए बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेसवे पर 16,700 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। यह तमिलनाडु में रानीपेट, आंध्र प्रदेश में पलमनेर और चित्तूर और कर्नाटक में होसकोटे, मलूर, बंगारपेट और कोलार गोल्ड फील्ड्स (केजीएफ) जैसे शहरों को जोड़ेगा।

See also  PM Kisan Status Check : इस दिन से जारी होगा 14वीं किस्त का पैसा, जानिए पूरी डिटेल

यह नया एक्सप्रेसवे 262 किमी लंबा होने का अनुमान है, जिसमें से 106 किमी कर्नाटक में और 71 किमी आंध्र प्रदेश में है। और इसका 85 किमी तमिलनाडु में है। एनएचएआई के अनुसार, परियोजना को तीन चरणों में बांटा गया है, लेकिन वर्तमान योजना के अनुसार काम धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। इसका मतलब है कि एक्सप्रेसवे के अगले साल के अंत से ठीक पहले खुलने की संभावना है।

छोटे वाहन नहीं चल पाएंगे
कहा जा रहा है कि, बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेसवे को 120 किमी/घंटा तक की गति के लिए डिज़ाइन किया गया है। धीमी गति से चलने वाले वाहन जैसे ऑटोरिक्शा और मोटरसाइकिल को हाई-स्पीड कॉरिडोर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। bangalore chennai expressway completion date, bangalore-chennai expressway current status, bangalore chennai expressway google map, bangalore chennai expressway travel time, bangalore to chennai express highway latest news, chennai bangalore expressway pdf इस नए एक्सप्रेसवे के साथ, सरकार न केवल दो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करने की उम्मीद कर रही है, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Leave a Comment