Bamboo Farming: इस खेती को कर कमाएं लाखों रुपये, इसमें पैसा भी देगी सरकार

Join and Get Faster Updates

Bamboo Farming, आज के समय में पैसा कमाना बहुत मुश्किल है। हम आपके लिए एक बहुत ही आसान काम लेकर आए हैं, जिसे करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। हमारे देश में अधिकतर लोग कृषि करते हैं। लेकिन खेती में आप ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते हैं।

Bamboo Farming
Bamboo Farming

Govtnews24 Webteam:  Farming Scheme: बांस की खेती करीब 40 साल तक बांस देती रहती है। इस फसल के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है। बांस की खेती के लिए किसी विशेष मिट्टी की जरूरत नहीं होती है।

जहां घास है, वहां बांस हो सकता है। किसान चाहे तो खेत की मेढ़ पर बांस भी लगा सकता है। इससे खेत का तापमान भी कम रहता है। खेत को जानवरों से भी बचाया जा सकता है।

बांस की खेती करीब 40 साल तक बांस देती रहती है। इस फसल के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है। बांस की खेती के लिए किसी विशेष मिट्टी की जरूरत नहीं होती है।

जहां घास है, वहां बांस हो सकता है। किसान चाहे तो खेत की मेढ़ पर बांस भी लगा सकता है। इससे खेत का तापमान भी कम रहता है। खेत को जानवरों से भी बचाया जा सकता है।

किसानों को बांस की खेती पर सरकार द्वारा प्रति पौधा 120 रुपये की सहायता दी जाती है। 3 साल में बांस के एक पौधे की कीमत 240 रुपए आती है।

यानी बांस की खेती के लिए सरकार किसानों को आधी रकम सब्सिडी के रूप में दे रही है. बांस के पौधे की रोपाई जुलाई माह में की जा सकती है।

See also  PM Kisan 14th Kist Realised Date : 14वीं किस्त पक्की, इस दिन होगी जारी, जानें पूरी जानकारी

बाँस का पौधा तीन महीने के भीतर प्रगति करना शुरू कर देता है। बांस के पौधे की समय-समय पर छंटाई करते रहना चाहिए। बांस का पौधा तीन-चार साल में तैयार हो जाता है। बांस के पौधे की प्रूनिंग अक्टूबर से दिसंबर तक की जा सकती है।

बांस की खेती में प्रति हेक्टेयर लगभग 1,500 पौधों का उपयोग किया जाता है। बांस की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि बांस की खेती 40 साल तक चलती है। बांस की खेती पर एक बार पैसा लगाएं और जीवन भर कमाते रहें।

बांस की डिमांड की बात करें तो न सिर्फ गांवों में लोग इसका इस्तेमाल घर या फर्नीचर बनाने के लिए करते हैं, बल्कि बड़े शहरों में भी बांस से बनी चीजों की जबरदस्त डिमांड है.

बाँस की फसल को बहुत अधिक रख-रखाव की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप बैठे-बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment