SGBS: सोना खरीदने के लिए बेहद शानदार मौका, इस तारीख से शुरू हो रही है ये सरकारी स्कीम, फटाफट जानें

Join and Get Faster Updates

SGBS, अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो इस समय सस्ता सोना खरीदने का मौका है। आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। SGBS

Govtnews24 Webteam: नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond Scheme आरबीआई ने कहा है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की पहली सीरीज के तहत 19 जून से 23 जून के बीच कम कीमत पर सोना खरीदा जा सकता है। वहीं, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज सितंबर में जारी की जाएगी। Business News, Gold Bond Scheme, Gold Bond Scheme Price, Gold Bond Subscription, Sovereign Gold Bond Scheme, Sovereign Gold Bond Scheme Details, Sovereign Gold Bond Scheme Issue Price

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है
सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक खास पहल है, जिसके तहत बाजार में कम कीमत पर सोने में निवेश किया जा सकता है। यह सरकार द्वारा जारी गोल्ड बांड योजना है, जिसमें पैसा निवेश करने पर देश की सरकार द्वारा सुरक्षा की गारंटी दी जाती है। यह बांड योजना आरबीआई द्वारा जारी की जाती है।

तुरंत जानिए इश्यू प्राइस कितना है

जबकि इसका इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले के आखिरी तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के साधारण एवरेज के आधार पर तय होता है। अगर आप ऑनलाइन भुगतान करते हैं तो 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट दी जाती है।

कितना सोना खरीद सकते हैं

आरबीआई की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा। वहीं, ट्रस्ट के नाम पर अधिकतम 4 किलो, 4 किलो एचयूएफ और 20 किलो तक निवेश किया जा सकता है।

See also  Gold Price Update: घर में बजने जा रही शहनाई तो आज ही खरीदें सोना, औंधे मुंह गिरी कीमत, जानें ताजा रेट

सोना कहां से खरीदा जा सकता है

अगर आप यह सोना खरीदना चाहते हैं तो आप स्टॉक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों के अलावा सभी बैंकों से एसजीबी खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से भी खरीदा जा सकता है।

कितना ब्याज मिलेगा

इसके बाद अगर आप खरीदे हुए सोने को बेचने की सोच रहे हैं तो आप इसे मौजूदा रेट पर ही बेच सकते हैं। इस योजना की मेच्योरिटी कुल 8 साल की है। जबकि 5वें साल में आप इससे बाहर निकल सकते हैं।

इस योजना के तहत निवेशकों को 2.50 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान किया जाता है। सॉवरेन बांड योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी।

Leave a Comment