Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2023: 2 Lakh की स्कॉलरशिप, [Direct Link] ऐसे भरे फॉर्म?

Join and Get Faster Updates

Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2023 online Form 202 ऑनलाइन फॉर्म: अगर आप हायर सेकेंडरी के छात्र हैं तो यह खबर आपके लिए है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग आर्थिक रूप से वंचित वर्गों, उदाहरण के लिए ईडब्ल्यूएस, के छात्रों के लिए एक व्यापक योजना लागू कर रहा है। इस योजना का नाम पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवॉर्ड स्कीम फॉर वाइब्रेंट इंडिया (पीएम YAASASVI) है।Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2023: 2 Lakh की स्कॉलरशिप, [Direct Link] ऐसे भरे फॉर्म?

Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2023 :- 
सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण की सेवा में, भारत सरकार ने PM YASASVI छात्रवृत्ति योजना के तहत 15,000 अनुदान देने का इरादा किया है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), गैर-अधिसूचित, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू (डीएनटी) और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के कक्षा 9-12 के अनुकरणीय छात्रों के लिए प्रति वर्ष 75,000 रुपये से 1,25,000 रुपये की अनुदान राशि का हकदार है।

प्रधानमंत्री यशस्वी PM YASASVI अनुदान भूखंड के लिए पात्र होने के लिए, प्रतियोगी के माता-पिता या द्वारपाल का वार्षिक वेतन 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। जो लोग PM YASASVI अनुदान योजना में रुचि रखते हैं, वे 26 अगस्त तक वेबसाइट aYAK.nta.ac.in के माध्यम से PM YASASVI अनुदान ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आवेदन समायोजन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी

🔥 Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2023 Highlights 🔥

 योजना का नाम  यशस्वी स्कॉलरशिप योजना Yasasvi Scholarship Scheme
 किसके द्वारा शुरू की गई  केंद्र सरकार द्वारा
 लाभार्थी The Award Of Scholarships Is At Two Levels:
* For Students Who Are Studying In Class IX
* For Students Who Are Studying In Class XI
 परीक्षा का स्थान  परीक्षा पूरे भारत के 78 शहरों में आयोजित की जाएगी।
Online Application Starts From?
11.07.2023
Last Date Of Online Application?
17.08.2023
(Upto 11:50 Pm)
 आधिकारिक वेबसाइट  https://yet.nta.ac.in
 आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
See also  [Registration] CG Ekikrit Kisan Portal Online Apply 2023: छत्तीसगढ़ एकीकृत किसान पोर्टल एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता, लाभ, Kisan CG Login, @kisan.cg.nic.in

 

✔️ OBC, EBC, और DNT छात्रों के लिए : 
यह योजना ओबीसी/ईबीसी/डीएनटी छात्रों के लिए है जो नौवीं से बारहवीं कक्षा में हैं। केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के लिए शीर्ष विद्यालय से छात्रों का चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत छात्रों को स्कूल फीस आदि के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।

✔️ कितनी स्कॉलरशिप दी जाएगी?
योजना के तहत कक्षा 9 और 10 के छात्रों को प्रति वर्ष 75,000 रुपये और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को प्रति वर्ष 1,25,000 रुपये दिए जाएंगे।

✔️ कैसे मिलेगी Pm Yasasvi Scholarship?
इस Pm Yasasvi Scholarship को पाने के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा। मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। इस परीक्षा National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का नाम है “Successful Entrance Test ”। यह स्कॉलरशिप 15000 छात्रों को 2023–23 के लिए दी जाएगी।

✔️ Yasasvi Entrance Test (YET) Date : 
National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित Yasasvi Entrance Test (YET) मैं उनकी योग्यता के आधार पर छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाएगा। प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड में 11 सितंबर को होगी और प्रवेश पत्र 5 सितंबर को उपलब्ध होगा।

✔️ Pm Yasasvi Scholarship Documents : 
इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी और कक्षा 10वीं के छात्रों को प्रतिवर्ष ₹75,000 और कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों को ₹1,25,000 दिए जाएंगे।

✔️ Pm Yasasvi Scholarship Scheme की दस्तावेजों:-

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 8 या कक्षा 10वी की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाणपत्र
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ईमेल ID
  • बैंक पासबुक और अकाउंट नंबर

✔️ OBC, EBC, और DNT छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी का कॉलेज
यह योजना ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए है जो 12वीं कक्षा के बाद ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की सलाह के अनुसार यह योजना हर वित्तीय वर्ष में सभी संस्थानों में लागू की जाएगी। जो छात्र IIM/IIT/IIIT/AIIMS/NIT/NIFT/NID/इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और अन्य केंद्र सरकार संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं, वे इस योजना के लिए पात्र हैं।

See also  Latest Ration Card News: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, राशन कार्ड को लेकर देशभर में लागू हुए नए नियम, जाने

इन प्रतिष्ठानों में पुष्टि प्राप्त करने वाले छात्रों को अनुदान मिलेगा। छात्रों को शुल्क का भुगतान करने के लिए प्रति वर्ष 2.00 लाख रुपये तक का गैर-वापसी योग्य खर्च मिलेगा। उन्हें दैनिक खर्च के लिए प्रति माह 3000/- रुपये और किताबों और स्टेशनरी के लिए हर साल 5000/- रुपये मिलेंगे। इसी तरह, पीसी/पीसी की खरीद पर 45,000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। वर्ष 2023-23 में 259 फाउंडेशन के कुल 15,000 छात्रों को यह अनुदान मिलेगा।

✔️ Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2023 Registration Form

स्टेप 1 – सबसे पहले पोर्टल पर नया पंजीकऱण करें

PM Yasasvi Scholarship 2023 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, इसके लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट Yet.Nta.Ac.In पर जाना होगा.
आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर दिए गए “New Candidate Register Here“ के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद अगले पेज में आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बारे में दिशानिर्देश बताए गए हैं, जिन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ें और Click Here To Proceed के बटन पर क्लिक करें.
अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें विद्यार्थी को अपनी कक्षा, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ जैसी पूछे गई सभी जानकारियों को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके द्वारा दर्ज किए गए ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड प्राप्त हो जाएंगे.

स्टेप 2 – पोर्टल में लॉगिन करें और यशस्वी स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन

आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपके मोबाइल पर प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन करें.

See also  UGC Scholarship 2023: लड़कियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, जाने क्या है अप्लाई ऑनलाइन प्रोसेस? Benefits And Advantages

पोर्टल पर लॉगिन होने के पश्चात आपके सामने PM Yasasvi Scholarship Yojana Application Form खुल जाएगा, जिसमें विद्यार्थी अपनी पर्सनल डिटेल, कांटेक्ट डिटेल, एग्जाम डिटेल, एजुकेशन डिटेल भरें और मांगी गई सभी दस्तावेजों को अपलोड करके अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

अंत में आपको स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने की रसीद या आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा, जिसे प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रखें. भविष्य में यह काम आएगा.

अगर आपको आवेदन प्रक्रिया समझ में नहीं आती है तो आप अपने नजदीकी किसी जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज लेने होंगे और जन सेवा केंद्र में जाना होगा।

🔥 PM Yashasvi Scholarship 2023 Important Dates 🔥

Starting Date 11.07.2023
Last Date 17 August 2023
Correction Date 12 To 16 August 2023
Admit Card To Be Announced Later
Examination Date 29th September 2023 (Friday)
Date Of Result Available Soon

 

FAQ Pm Yasasvi Scholarship 2023
✔️ पीएम यशस्वी प्रवेश परीक्षा का पूर्ण रूप क्या है?
पीएम यशस्वी का मतलब पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवॉर्ड स्कीम फॉर बाय ब्रेड इंडिया है। YET छात्रवृत्ति परीक्षा का मतलब यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2022 है।

✔️ पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा क्या है?
प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना YET हर साल 15000 छात्रों को ₹75000 से ₹125000 प्रति वर्ष तक की छात्रवृत्ति प्रदान करना है।

✔️ Pm YET परीक्षा 2022 किसने आयोजित की?
पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की गई।

✔️ पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट @yet.nta.ac.in है।

Leave a Comment