Maha-Metro : देश में एक और रूट पर होगा चालू, बनाने का काम अंतिम चरण पर…

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली:  Maha-Metro , नागपुर मेट्रो का दूसरा चरण नागपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ेगा। यही वजह है कि दूसरे चरण के हर अपडेट पर ग्रामीण इलाकों के लोगों की भी नजर है। अब यह नई जानकारी सामने आई है कि दूसरे चरण के निर्माण कार्य के लिए चल रही मिट्टी की जांच (परीक्षण) का काम लगभग पूरा हो चुका है.Maha-Metro

Govtnews24 Webteam : तीन रूटों पर यह काम पहले ही पूरा हो चुका है। जबकि खपरी से बुटीबोरी जाने वाले मार्ग का कुछ काम बाकी है, जिसके जून के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है।

इन सबके बीच जिन रूटों पर यह मिट्टी जांच का काम पूरा किया गया है उसकी रिपोर्ट भी ठेकेदार मल कंस्ट्रक्शन द्वारा महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सौंपी गई है.

मिली जानकारी के अनुसार नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण के तहत रीच 2ए यानी ऑटोमोटिव चौक से कन्हान तक 13 किमी मेट्रो रूट पर हर 200 मीटर पर करीब 60-65 गड्ढे किए गए हैं.

इसी तरह रीच 3ए यानी लोकमान्यनगर से हिंगना तक 6.7 किमी मेट्रो रूट पर ऐसे 30-35 गड्ढे बनाए गए हैं और रीच 4ए यानी प्रजापतिनगर से कपासी तक 5.5 किमी मेट्रो रूट पर ऐसे करीब 25 गड्ढे बनाए गए हैं।

इन गड्ढों से मिट्टी और पत्थर के नमूने लिए गए हैं। इसका विश्लेषण करने के बाद मल कंस्ट्रक्शन द्वारा मिट्टी जांच रिपोर्ट महामेट्रो को सौंपी गई है।

जबकि रीच 1ए यानी खपरी से बुटीबोरी के सबसे लंबे 18.6 किलोमीटर मेट्रो रूट पर अभी मिट्टी की जांच का 10-15 फीसदी काम बाकी है. महामेट्रो की ओर से इस काम को जून के मध्य तक पूरा करने का दावा किया जा रहा है।

See also  PM KISAN YOJANA: दिन ढलते ही किसानों की हुई चांदी, इस तारीख को खाते में आएगी 2 हजार रुपये की किस्त

इस मार्ग पर भी हर 200 मीटर पर 45-50 गड्ढे खोदकर मिट्टी व पत्थर के सैंपल लिए जा रहे हैं।

महामेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक दूसरे चरण में मेट्रो के तीन रूटों पर मिट्टी जांच का काम पूरा कर माल कंस्ट्रक्शन ने अपनी रिपोर्ट महामेट्रो को सौंप दी है.

निर्माण कार्य को लेकर कहीं भी आपत्तिजनक स्थिति नहीं देखी गई है। अब इस प्रतिवेदन के आधार पर सामान्य सलाहकार/आंतरिक सलाहकार के सहयोग से मेट्रो के खंभों की इंजीनियरिंग ड्राइंग बनाने एवं अन्य निर्माण कार्य शुरू किये जायेंगे.

इसके साथ ही वायडक्ट की टेंडर प्रक्रिया को भी गति मिलेगी। इसी बीच महामेट्रो द्वारा पूर्व में कामठी रोड के 6 मेट्रो स्टेशनों के निर्माण कार्य के लिए जारी 282 करोड़ रुपये की टेंडर प्रक्रिया भी अंतिम चरण में पहुंच गई है. जल्द ही मेट्रो स्टेशन के निर्माण का ठेका भी दे दिया जाएगा।

Leave a Comment