Indian Railways News: रेलवे का ये सच जो ज्यादातर लोग नहीं जानते, इन लोगो को मालूम नहीं, जाने

Join and Get Faster Updates

Indian Railways News, भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। भारतीय रेलवे के बारे में ऐसी कई बातें हैं जो हम नहीं जानते हैं।

Indian Railways News
Indian Railways News: रेलवे का ये सच जो ज्यादातर लोग नहीं जानते, इन लोगो को मालूम नहीं, जाने

GovtNews24 Webteam: नई दिल्ली:  लेकिन आज हम आपको भारतीय रेलवे की एक ऐसी सच्चाई की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। अगर मैं आपसे पूछूं कि भारतीय रेलवे की आय का मुख्य स्रोत क्या है? तो आपका क्या जवाब होगा?

indian railways amazing facts: आपका जवाब होगा कि भारतीय रेलवे यात्रियों के जरिए कमाई करती है। लेकिन आपका जवाब बिल्कुल गलत है। शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि भारतीय रेल यात्रियों के किराए से सिर्फ 15% ही कमाती है।

लेकिन भारतीय रेलवे में करोड़ों लोग रोजाना सफर करते हैं। बावजूद इसके भारतीय रेलवे यात्रियों के किराए से इतनी कमाई नहीं कर पा रहा है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे की सबसे ज्यादा कमाई कहां से होती है-

सबसे ज्यादा माल भाड़ा कमाता है
आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि भारतीय रेल यात्रियों के किराए से ज्यादा माल ढुलाई से कमाती है। यह रेलवे की आय का मुख्य स्रोत है। रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय रेलवे में रोजाना दो करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020-2021 में रेलवे की कमाई में यात्री किराए की हिस्सेदारी 20 फीसदी रही, जबकि माल ढुलाई से कमाई 75.4 फीसदी रही। इसके अलावा अन्य स्रोतों से 4.6 फीसदी आय हुई है. भारतीय रेल माल ढुलाई के लिए 9000 से अधिक मालगाड़ियों का संचालन करती है।

See also  KISAN YOJANA UPDATE: किसानों ने पकड़ा माथा, जानिए किस वजह से अटक जाएगी 14वीं किस्त

Leave a Comment