IAS Salary : क्या आप जानते हैं एक IAS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये खास सुविधाएं

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली: IAS Salary, बात अगर आईएएस ऑफिसर की करें तो यह सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है। ias salary per month, ias salary in india, ias salary in-hand, ias salary in hindi, dm salary per month, ias salary after 10 years, ias collector salary, highest salary of ias officer,

IAS Salary

Govtnews24 Webteam: यूपीएससी परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन कुछ चुनिंदा लोग ही इसे पास कर पाते हैं। क्योंकि इसे पास करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है।

IAS Salary Kinta Hai:  इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेता है तो उसके चर्चे आसपास के इलाके में शुरू हो जाते हैं। इसके साथ ही सफल उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि पदों का आवंटन किया जाता है।

बात अगर आईएएस ऑफिसर की करें तो यह सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है। इस नौकरी के मिलने के बाद हर तरफ इसके चर्चे शुरू हो जाते हैं. हर कोई आपसे मिलने को बेताब है। आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी की परीक्षा के साथ-साथ उसका इंटरव्यू भी क्लियर करना होगा।

सबसे पहले आपको प्री परीक्षा में शामिल होना होगा। इसे पास करने के बाद मेंस की परीक्षा होती है। यूपीएससी में चयन का अंतिम चरण साक्षात्कार है। इन तीनों चरणों को पार करने के बाद मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

See also  RBSE 10th Result 2023 Released: इस दिन होगा राजस्थान 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें फटाफट चेक

अगर एक IAS अधिकारी के वेतन की बात करें तो एक IAS अधिकारी को शुरू में 7वें वेतन आयोग के अनुसार 56100 रुपये प्रति माह मूल वेतन दिया जाता है। इसके अलावा भी उन्हें कई तरह के भत्ते दिए जाते हैं। उनका कुल वेतन लगभग 1 लाख रुपये प्रति माह है। समय बीतने के साथ वेतन बढ़ता रहता है।

इसके साथ ही अगर एक आईएएस को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो आईएएस अधिकारी को कई सुविधाएं मिलती हैं। एक IAS अधिकारी को घर, सुरक्षा, रसोइया और अन्य स्टाफ सहित कई सुविधाएं दी जाती हैं। IAS अधिकारी को आने-जाने के लिए वाहन और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है।

Leave a Comment