General Knowledge: चेहरा देखने के लिए नहीं होता लिफ्ट में लगा शीशा, वजह जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली: General Knowledge, विज्ञान की प्रगति ने मनुष्य के कई कार्यों को बहुत आसान बना दिया है। आज के आधुनिक जीवन में लगभग हर चीज टेक्नोलॉजी के कारण बेहतरी की ओर बढ़ती नजर आ रही है।

General Knowledge

Govtnews24: Glass Installed In Lift: लिफ्ट में लगा ग्लास विज्ञान की तरक्की ने इंसान के कई काम बेहद आसान कर दिए हैं. आज के आधुनिक जीवन में लगभग हर चीज टेक्नोलॉजी के कारण बेहतरी की ओर बढ़ती नजर आ रही है। टेक्नोलॉजी ने दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए मुश्किल काम आसान कर दिया है।

मोबाइल फोन हो या लैपटॉप, सभी कामों में दुनिया बदली है। ऐसा ही एक जबरदस्त आविष्कार है लिफ्ट। लिफ्ट के सहारे सबसे ऊंची इमारत तक जाने में लोगों को न तो ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और न ही ज्यादा समय बर्बाद करना पड़ता है।

लिफ्ट में शीशा क्यों लगाया जाता है?

कार्यालयों, मॉल और अन्य ऊंची इमारतों में लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। हम सभी अपने दैनिक जीवन में लिफ्ट का प्रयोग करते रहते हैं। हाल ही में कुछ समय पहले से लिफ्टों में चश्मा भी लगाना शुरू किया गया है। आपने भी कई लिफ्ट में शीशा देखा होगा।

ये शीशे आपका चेहरा देखने के लिए नहीं होते हैं, बल्कि इसकी वजह यह होती है कि लिफ्ट का इंटीरियर खुला और ज्यादा जगह नजर आती है, जिससे लोगों को घुटन महसूस नहीं होती। जिससे लिफ्ट के अंदर रहने वाले भी अच्छा महसूस करते हैं।

लिफ्ट में शीशा लगाने का यही कारण है

जब लोगों ने लिफ्ट का इस्तेमाल करना शुरू किया तो कई लोगों को लिफ्ट की स्पीड बहुत तेज महसूस होने लगी। लोगों ने इसकी शिकायत की तब जाकर समझ आया कि इसके पीछे क्या कारण है।

See also  Sapna Choudhary Dance Video: स्टेज पर बिना ब्रा पहने नाची सपना, जोर-जोर से गोल-गोल हिलाए

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग लिफ्ट की दीवारों पर फोकस करते हैं जिससे उन्हें ऐसा लगता है कि लिफ्ट तेजी से चल रही है। इस समस्या का समाधान खोजने के लिए, लिफ्ट निर्माताओं ने लिफ्ट की दीवारों पर कांच लगाना शुरू किया।

Leave a Comment