Farmers Scheme: किसानों के लिए बड़ी सौगात, अब 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये खाते में भेजेगी सरकार, जानिए डिटेल

Join and Get Faster Updates

Farmers Scheme, केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। जिससे किसानों को आर्थिक मदद मिल रही है।Farmers Scheme

Govtnews24 Webteam: नई दिल्ली:  हाल ही में, एक राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना की घोषणा की गई है, इस योजना के तहत, किसानों को अब 6,000 रुपये के बजाय 12,000 रुपये का वार्षिक लाभ मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई है।

Namo Shetkari Maha Samman Yojana:

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वर्ष 2023-2024 के लिए राज्य का बजट पेश करते हुए नमो शेतकरी महा सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इसी बैठक में सरकार की ओर से किसानों के खाते में पैसा भेजने की घोषणा की गई है. अब महाराष्ट्र के किसानों के खाते में सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

दूसरी तरफ महाराष्ट्र सरकार की ओर से किसानों को बड़ा तोहफा दिया गया है, एकनाथ शिंदे सरकार ने नमो शेतकरी महा सम्मान योजना शुरू की है। इसके तहत राज्य सरकार किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी। यह राशि किसानों को 3 समान किश्तों में हस्तांतरित की जाएगी। और राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Namo Shetkari Maha Samman Yojana:  इससे पहले पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये का भुगतान किया जा रहा था। अब कुल मिलाकर महाराष्ट्र के किसानों को रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। साल में 12 हजार

Namo Shetkari Maha Samman Yojana योजना पात्रता

नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा पात्रता निर्धारित की गई है जिसके तहत महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसके साथ ही किसानों के पास खुद की जमीन भी होनी चाहिए। आवेदन किसान महाराष्ट्र के किसी भी विभाग में पंजीकृत होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक किसान का बैंक खाता होना भी जरूरी है। साथ ही किसानों के बैंक खाते को उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाए।

See also  Indian Railways: शराब को लेकर रेलवे ने जारी किया नया नियम, यात्रियों को मिली नई सौगात

Namo Shetkari Maha Samman Yojana आवश्यक दस्तावेज

इसकी घोषणा महाराष्ट्र के वित्त मंत्री ने राज्य का बजट पेश करते हुए की थी। वहीं, कैबिनेट की बैठक में सरकार ने किसानों के खाते में राशि भेजने की घोषणा की है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास निवास प्रमाण पत्र के अलावा मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, आय प्रमाण पत्र और जमीन के दस्तावेज होने चाहिए।

फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा

इसके अलावा शिंदे कैबिनेट की बैठक में एक जरूरी फैसला लिया गया है, जिसके जरिए किसानों को एक रुपये में फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा. इससे पहले केंद्र ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान किया जा रहा था। इसमें तीन समान किश्तों में किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे गए। इस अधिकार के तहत 10 करोड़ किसान आते हैं। वहीं, राज्य सरकार ने भी महाराष्ट्र के लिए इसी तरह की योजना की घोषणा की है। इसके तहत तीन समान किस्तों में राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार किसानों के खाते में 12 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी।

Leave a Comment