Farmer Subsidy Scheme: इन किसानों को धान बीज खरीदने पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

Join and Get Faster Updates

Farmer Subsidy Scheme, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कृषि विभाग धान के बीज पर 30 से 50 फीसदी तक सब्सिडी दे रहा है. अगर किसान भाई सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो वे अपने प्रखंड के कृषि रक्षा इकाई एवं कृषि केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Farmer Subsidy Scheme
Farmer Subsidy Scheme

Farmer News: उत्तर प्रदेश के अमेठी में धान की खेती कर रहे किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें धान का प्रमाणित बीज खरीदने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। सरकार खुद उन्हें बीज मुहैया कराएगी।

Subsidy: खास बात यह है कि ये बीज किसानों को सब्सिडी पर दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें सिर्फ आवेदन करना होगा। कहा जा रहा है कि इन बीजों के इस्तेमाल से धान की पैदावार बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय में इजाफा होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कृषि विभाग धान के बीज पर 30 से 50 फीसदी तक सब्सिडी दे रहा है. अगर किसान भाई सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो वे अपने प्रखंड के कृषि रक्षा इकाई एवं कृषि केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करते समय कर्मचारी बैंक पासबुक, खतौनी की फोटो कॉपी और आधार कार्ड मांगेंगे। आपके दस्तावेजों की अच्छी तरह से जांच करने के बाद सब्सिडी की राशि खाते में भेज दी जाएगी।

इस पैसे से किसान भाई कृषि कल्याण केंद्र और कृषि रक्षा इकाई केंद्र से बीज खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि प्रमाणित बीज खरीदने के लिए कैंप लगाकर किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है।

अमेठी जिले में किसानों को बीज अनुदान पर दिया जा रहा है

See also  PM Kisan Yojana: किसानों का इंतजार खत्म, जानिए कब बजेगा 14वीं किस्त का सायरन?

वर्तमान में जिले के मुसाफिरखाना, गौरीगंज, अमेठी व तिलोई तहसील में किसानों को अनुदान पर बीज दिया जा रहा है. कृषि विभाग का मानना है कि इन प्रमाणित बीजों के इस्तेमाल से बंपर पैदावार होगी और किसानों की आय पहले की तुलना में दोगुनी होगी.

वहीं, कृषि कल्याण केंद्र इकाई के प्रभारी वेद प्रकाश ने बताया कि यहां किसानों को धान की विभिन्न किस्मों के बीज दिए जा रहे हैं. बड़ी संख्या में किसान बीज के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार का प्रयास है कि जिले में धान का उत्पादन बढ़े और किसानों की आय बढ़े.

राजस्थान में 23 लाख किसानों को सीधा लाभ मिलेगा

बता दें कि राजस्थान में किसानों को बीज मिनी किट मुफ्त में बांटे जाएंगे। इसके लिए राजस्थान सरकार ने 128.57 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। कहा जा रहा है कि इस राशि से राज्य के 23 लाख किसानों को सीधा लाभ होगा. यानी 23 लाख किसानों को मुफ्त में बीज मिनी किट दी जाएंगी, ताकि वे समय पर खेती कर सकें. राजस्थान सरकार का कहना है कि बीज मिनी कीट प्रमाणित है। इसकी बुआई करने से उपज में वृद्धि होगी। ऐसे में किसानों को पहले से ज्यादा मुनाफा होगा।

Leave a Comment