eSim Card Big Update: अब बिना सिम के भी इस्तेमाल कर सकेंगे कॉल, इंटरनेट और मैसेज – जानिए कैसे

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली: eSim Card Big Update, आज की दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल करने और कॉल करने के लिए सिम कार्ड होना बहुत जरूरी है।

eSim Card Big Update

Govtnews24 Webteam: आजकल एक नए प्रकार का सिम कार्ड लोकप्रिय हो रहा है जिसे eSIM कहा जाता है। इस पोस्ट में ESim Card Kya Hai, ESim Ke Fayde और eSim Kaise Activate Kare की जानकारी दी गयी है।

क्या है eSIM कार्ड (What is eSIM Card)
eSIM का फुल फॉर्म एंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल है। यह एक वर्चुअल सिम कार्ड है।

अगर आप अपने फोन में फिजिकल सिम कार्ड नहीं डालना चाहते हैं तो आप टेलिकॉम कंपनी से eSIM एक्टिवेट करवा सकते हैं।

यह तकनीक वर्तमान में iPhone और Android दोनों उपकरणों में उपलब्ध है। यह मुख्य रूप से प्रीमियम स्मार्टफोन्स में ही चलता है। आप टेलीकॉम स्टोर से नया eSIM खरीद सकते हैं या अपने मौजूदा सिम कार्ड को eSIM में बदल सकते हैं।

eSIM के फायदे (eSIM के फायदे)
ई सिम कार्ड क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है? यह तो आप जान ही गए होंगे तो चलिए अब जानते हैं ईसिम के फायदे।

जगह की बचत: eSIM के साथ आपके डिवाइस में अलग सिम कार्ड ट्रे की कोई आवश्यकता नहीं है।

एंटी-थेफ्ट: फिजिकल सिम कार्ड के विपरीत, eSIM को चोरी नहीं किया जा सकता है। यहां तक कि अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो भी चोर आपके eSIM को नहीं हटा सकता है जिससे आपके डिवाइस को ट्रैक करना आसान हो जाता है।

बैटरी की कम खपत: eSIM को सॉफ्टवेयर के माध्यम से सक्रिय किया जाता है जो भौतिक सिम की तुलना में कम बैटरी की खपत करता है।

See also  Viral Video: मेट्रो में सीट लेने के लिए अपनाया धासु ट्रिक, लड़के ने कमाल की हरकत कर हथिया ली सीट, गजब का जुगाड़

नेटवर्क स्विचिंग: eSIM के साथ मोबाइल नेटवर्क स्विच करना बहुत आसान है। आप अपना नंबर या सिम कार्ड बदले बिना एक सर्विस ऑपरेटर से दूसरे में स्विच कर सकते हैं।

यात्रा के लिए आदर्श: eSIM यात्रियों के लिए एक वरदान है क्योंकि यह रोमिंग शुल्क को समाप्त कर देता है चाहे आप घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हों।

बेहतर सुरक्षा: विशेषज्ञ भौतिक सिम कार्ड की तुलना में eSIM को अधिक सुरक्षित मानते हैं।

eSIM कार्ड के नुकसान
दोस्तों जिस तरह ई-सिम के फायदे हैं उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी हैं। eSim के नुकसान नीचे बताए गए हैं।

सीमित डिवाइस संगतता: वर्तमान में eSIM सुविधा केवल कुछ प्रीमियम स्मार्टफ़ोन में उपलब्ध है। इसलिए सभी डिवाइस eSIM तकनीक को सपोर्ट नहीं करते हैं।
स्विचिंग में दिक्कत: eSIM को दूसरे फोन में ट्रांसफर करना काफी मुश्किल होता है लेकिन क्लाउड स्टोरेज के जरिए डेटा और कॉन्टैक्ट्स को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।
eSim Kaise Activate Kare (eSIM कार्ड कैसे प्राप्त करें)
दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ESim Kaise Activate Kare? अपने सर्विस ऑपरेटर से eSIM प्राप्त करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

जियो eSIM कैसे प्राप्त करें
अपने आईडी प्रूफ (जैसे आधार कार्ड) और एक फोटो के साथ अपने नजदीकी Jio Store, Reliance Store, या Jio Retailer पर जाएं और Jio e-SIM प्राप्त करें। वहां आवश्यक फॉर्म भरें और अपने फोन का IMEI नंबर प्रदान करें। eSIM को एक्टिवेट करने के लिए आपको एक QR कोड मिलेगा।

एयरटेल eSIM कैसे प्राप्त करें
Airtel eSIM प्राप्त करने के लिए आपको 121 पर एक SMS भेजना होगा: eSIM <स्पेस> आपकी ईमेल आईडी

See also  Saudi free Visa: इन सभी नागरिकों को सऊदी से मिलेगा मुफ्त वीजा, जवाजत ने की घोषणा की, आप भी देखे

VI eSIM कैसे प्राप्त करें
Vodafone eSIM प्राप्त करने के लिए, 199 पर “eSIM” के साथ एक स्पेस और अपनी ईमेल आईडी के साथ एक एसएमएस भेजें। आपको इसका जवाब मिलेगा जिसका जवाब आपको ESIMY लिखकर देना होगा। इसके बाद टेलीकॉम प्रोवाइडर कॉल के जरिए अनुमति मांगेगा और एक क्यूआर कोड मुहैया कराएगा।

Leave a Comment