DMRC ने यात्रियों को दी बड़ी सोगात, WhatsApp से होगी अब टिकट बुकिंग, जाने फुल प्रोसेस

Join and Get Faster Updates

नई दिल्ली: DMRC, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन समय-समय पर यात्रियों को सुविधाएं मुहैया कराता है। दिल्ली मेट्रो ने अब यात्रियों को एक नई सुविधा देने का फैसला किया है। अब यात्री वॉट्सऐप के जरिए टिकट बुक करा सकेंगे, इससे मेट्रो स्टेशन पर भीड़ भी कम होगी और लोगों की संख्या भी कम होगी. समय की भी बचत होगी।DMRC

Govtnews24 Webteam:  Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) समय के साथ अपनी सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी कड़ी में DMRC ने अपने यात्रियों के लिए WhatsApp बेस्ड टिकटिंग सर्विस शुरू की है.

हालांकि, फिलहाल यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध होगी। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मेट्रो भवन से सेवा का शुभारंभ किया।

इस सुविधा के शुरू होने से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री अब व्हाट्सएप चैटबॉट आधारित क्यूआर कोड का उपयोग कर अपने स्मार्टफोन से टिकट बुक कर सकेंगे।

इस सुविधा के शुरू होने से, विशेष रूप से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का उपयोग करके हवाई अड्डे की यात्रा करने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की यात्रा और अधिक सुविधाजनक हो जाएगी।

ऐसे बुक करें टिकट

स्मार्ट फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में DMRC के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 को जोड़ना होगा। • WhatsApp ओपन करने के बाद Hi लिखकर 965085580 नंबर पर भेज दें।

आप अपनी पसंदीदा भाषा चुनकर टिकट खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप अंतिम यात्रा का टिकट लेने या दोबारा टिकट लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

See also  Jan Dhan Yojana Big Update : बैंक में पैसा न होने पर भी निकाल सकेंगे 10 हजार रुपये, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस, जाने फायदा और नुकसान

फिर स्रोत और गंतव्य स्टेशनों का चयन करें।

खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या का चयन करें।

क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके भुगतान करें।

अब सीधे व्हाट्सएप चैट में क्यूआर कोड टिकट प्राप्त करें।

प्रवेश और निकास के लिए एएफसी गेट पर लगे स्कैनर पर मोबाइल में क्यूआर टिकट को टैप कर यात्रा करें।

Leave a Comment